कोरोना महामारी के दौरान पढ़ाई/सीखने की हानि
एक निर्विवाद मानवाधिकार, शिक्षा, न्यायसंगत, समावेशी समाजों और सतत विकास के प्रमुख तथा महत्वपूर्ण आधार है, लेकिन COVID-19 महामारी ने इतिहास में शिक्षा प्रणालियों का सबसे बड़ा व्यवधान पैदा किया है, जिससे विश्व में अरबों शिक्षार्थी प्रभावित हुए हैं स्कूलों और अन्य शिक्षण स्थानों के क्लोजर ने दुनिया की 94 प्रतिशत छात्र आबादी को प्रभावित किया है, जो निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में 99 प्रतिशत तक है। सबसे कमजोर बच्चों, युवाओं और वयस्कों में से कई के लिए अवसरों को कम करके, संकट,पहले से मौजूद शिक्षा विषमताओं को बढ़ा रहा है।
दूसरी ओर, इस संकट ने शिक्षा क्षेत्र के भीतर कुछ नए विचार को प्रोत्साहित किया है। हमने शिक्षा और प्रशिक्षण निरंतरता के समर्थन में अभिनव दृष्टिकोण देखे हैं। दूरस्थ शिक्षा समाधान विकसित किए गए। हमें शिक्षकों की आवश्यक भूमिका की भी याद दिलाई गई है और सरकारों और अन्य प्रमुख साझेदारों का शिक्षा कर्मियों की देखभाल एक कर्तव्य है।
COVID-19 संकट और अद्वितीय शिक्षा व्यवधान दूर है। COVID-19 से रोजमर्रा की जिंदगी और बच्चों को होने वाले अवरोधों ने समृद्ध वातावरण, सीखने के अवसरों, सामाजिक सहभागिता को महसूस किया है।
दुनिया भर के अध्ययनों ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि स्कूल बंद होने से बच्चों के सीखने के स्तर पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे वंचित पृष्ठभूमि के बच्चे अधिक गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। इसमें ऐसी क्षमताएं शामिल हैं जो बच्चों उपयोग की कमी के कारण भूल गए हैं, उदाहरण के लिए- समझने की क्षमता के साथ पढ़ने की क्षमता, लिखने की क्षमता और इसके अलावा और गुणा जैसे बुनियादी गणितीय कार्य करने की क्षमता। यह प्रतिगमन नई शिक्षा से और समझौता करता है क्योंकि ये सभी क्षमताएं आगे की शिक्षा के लिए मूलभूत हैं। इस स्थिति को इस तथ्य से अलग किया जाना चाहिए कि हम पहले से ही, विशेष रूप से मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के संबंध में, सीखने में संकट का सामना कर रहे हैं। सबसे कमजोर शिक्षार्थी उन लोगों में भी हैं, जिनके पास खराब डिजिटल कौशल हैं और स्कूल बंद होने के दौरान कार्यान्वित दूरस्थ शिक्षा समाधानों के लिए हार्डवेयर और कनेक्टिविटी की कम से कम पहुंच है। शिक्षा के मूलभूत वर्षों में, इसका प्रभाव सबसे अधिक है।
COVID-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने से अधिकांश बच्चों शिक्षा से पूरी तरह से अलग हो गए हैं या उनके पास सामूहिक कक्षाएं या ऑनलाइन शिक्षा के रूप में कम विकल्प हैं, जिसमें मोबाइल फोन-आधारित शिक्षा शामिल है।
वर्तमान में, कक्षा में, लगभग पूर्ण या कम पाठयक्रम सीखने के साथ, एक पूरा शैक्षणिक वर्ष बीत गया। लेकिन यह सीखने का केवल एक प्रकार का नुकसान है। पिछली कक्षा से सीखने वाले छात्रों द्वारा ’भूलने’ की व्यापक घटना समान रूप से खतरनाक है – यह उनके पाठ्यक्रम सीखने में प्रतिगमन है। इसमें मूलभूत क्षमताओं को खोना शामिल है जैसे समझ के साथ पढ़ना और इसके अलावा गुणा करना, जो उन्होंने पहले सीखा था और इस में कुशल हो गए थे, यह आगे सीखने का आधार हैं। ये मूलभूत क्षमताएँ ऐसी हैं कि उनकी अनुपस्थिति न केवल अधिक जटिल क्षमताओं के अध्ययन को प्रभावित करेगी, बल्कि विषयों में वैचारिक समझ भी प्रदान करेगी। इस प्रकार, सीखने का यह समग्र नुकसान – पिछली कक्षा में बच्चों ने जो सीखा था, उसका नुकसान (प्रतिगमन या भूलने) के साथ-साथ उन्हें वर्तमान कक्षा में सीखने का अवसर नहीं मिला – एक वर्ष संचयी नुकसान की ओर ले जाने वाला है, न केवल अपने स्कूल के वर्षों में बच्चों के शैक्षणिक प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, बल्कि उनके वयस्क जीवन को भी प्रभावित करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसा नहीं होता है, जब स्कूल फिर से खुलते हैं तो सीखने के इस समग्र नुकसान की भरपाई के लिए कई रणनीतियों को कठोर कार्यान्वयन के साथ अपनाया जाना चाहिए।
कोविड-19 सर्वव्यापी महामारी में प्राथमिक कक्षाओं में स्कूल बंद होने के दौरान सार्वजनिक स्कूलों में बच्चों के बीच एक अध्ययन से ‘विस्मृति / प्रतिगमन’ के प्रकार और सीखने की हानि की सीमा और प्रकृति का पता चलता है (यानी जो पहले सीखा गया था, लेकिन अब खो गया है) । यह अध्ययन कक्षा 2-6 में भाषा और गणित में प्रत्येक चार विशिष्ट क्षमताओं के मूल्यांकन पर केंद्रित था। प्रत्येक ग्रेड के लिए इन चार विशिष्ट क्षमताओं को चुना गया था क्योंकि ये सभी बाद के सीखने के लिए क्षमताओं में से हैं – विषयों के पार – और इसलिए इनमें से किसी भी एक के नुकसान से सभी आगे के सीखने पर बहुत गंभीर परिणाम होंगे।
स्कूलों को लगभग पूरे शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) के लिए बंद कर दिया गया। महामारी के दौरान सीखने के नुकसान में पहले से ज्ञात क्षमताओं के अनुपात का ‘विस्मृति / प्रतिगमन’ शामिल है, जिसमें पहले से ही ज्ञात क्षमताओं का नुकसान शामिल है, जो बच्चों को आगे सीखने के लिए संभव बनाता है, मूलभूत क्षमताओं में से किसी एक की अनुपस्थिति न केवल अधिक जटिल क्षमताओं को प्राप्त करने की अक्षमता में प्रकट होती है, बल्कि सीखने, साथियों और स्कूली शिक्षा से अलग होने में भी अक्सर बच्चों को पूरी तरह से स्कूल से बाहर कर देती है।
बच्चों के लिए मूल्यांकन पिछली कक्षा के लिए केवल चुनिंदा मूलभूत क्षमताओं पर किया गया था, क्योंकि छात्रों को वर्तमान कक्षा में चले जाने के तुरंत बाद स्कूल बंद कर दिए गए हैं और इसलिए भी क्योंकि स्कूल बंद होने की अवधि के दौरान कोई महत्वपूर्ण शिक्षण अधिगम सहायता नहीं मिली है।
COVID-19 के कारण सीखने की हानि निर्विवाद है। प्राथमिक कक्षाओं में सभी बच्चों को प्रभावित किया है, ज्यादातर बच्चे उपयुक्त कक्षा स्तर पर आगे की शिक्षा के लिए, अपेक्षित क्षमताओं के संदर्भ में तैयार नहीं हैं।
एक सर्वेक्षण के अनुसार – शैक्षणिक और सीखने की हानि को निम्नलिखित श्रेणियों में रखा जा सकता है:
सीखना भाषा में नुकसान
•औसतन 92% बच्चों ने सभी कक्षाओं में पिछले वर्ष से कम से कम एक विशिष्ट भाषा क्षमता खो दी है
• उदाहरण के लिए, इन विशिष्ट क्षमताओं में चित्र या उनके अनुभवों का मौखिक वर्णन करना शामिल है; परिचित शब्दों को पढ़ना; समझ के साथ पढ़ना; एक चित्र पर आधारित सरल वाक्य लिखना।
• कक्षा 2 में 92% बच्चे, कक्षा 3 में 89%, कक्षा 4 में 90%, कक्षा 5 में 95%, और कक्षा 6 में 93% पिछले वर्ष से कम से कम एक विशिष्ट क्षमता खो चुके हैं।
सीखना गणित में नुकसान
• औसतन 82% बच्चों ने पिछले वर्ष से कम से कम एक विशिष्ट गणितीय क्षमता खो दी है
• उदाहरण के लिए, इन विशिष्ट क्षमताओं में एकल- और दो अंकों की संख्या की पहचान शामिल है; अंकगणितीय संचालन करना; समस्याओं को हल करने के लिए बुनियादी अंकगणितीय संचालन का उपयोग करना; 2 डी / 3 डी आकृतियों का वर्णन करना; डेटा से पठन और आरेखण।
•कक्षा 2 में 67% बच्चे, कक्षा 3 में 76%, कक्षा 4 में 85%, कक्षा 5 में 89%, और कक्षा 6 में 89% ने पिछले वर्ष से कम से कम एक विशिष्ट क्षमता खो दी है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह सीखने का नुकसान सरकारी / पब्लिक स्कूलों तक सीमित नहीं है। निजी स्कूलों में बच्चों की महत्वपूर्ण संख्या सीखना भी महामारी से बाधित हो गया है। यहां तक कि जहां निजी विद्यालयों ने दूरस्थ मोड के माध्यम से बच्चों तक पहुंचने की पहल की है, वहां बहुत कम वास्तविक ’ऑनलाइन शिक्षण’ हुआ है; ज्यादातर, निर्देश और पूरक संसाधन साझा किए गए हैं। इस प्रकार, सभी प्रकार के स्कूलों में और स्कूलों में सभी कक्षाओं में सभी बच्चों के लिए सीखने के नुकसान के मुद्दे को संबोधित किया जाना चाहिए।
एक्सेस, इक्विटी और समावेश के सिद्धांत जो स्कूली शिक्षा को प्रभावित करते हैं, इन परिस्थितियों में और अधिक परीक्षण किए जाने की संभावना है। हमें अब यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करना चाहिए कि खोए हुए शैक्षणिक वर्ष के साथ-साथ जो कुछ सीखने वाले बच्चों ने पहले वर्ग से हासिल किया था, उसका नुकसान संचयी रूप से हमारे बच्चों की दीर्घकालिक संभावनाओं को प्रभावित न करे। यह मानना उचित है कि स्कूल बंद होने और बच्चों के साथ कोई प्रत्यक्ष शिक्षण- बच्चों के सीखने के नुकसान में महत्वपूर्ण योगदान नहीं देता है। स्कूलों को फिर से खोलना और प्रत्यक्ष शिक्षण को फिर से शुरू करना महत्वपूर्ण है।
सीखने की हानि की सीमा और प्रकृति सभी स्तरों के लिए गंभीर है। जब बच्चे स्कूलों में लौटते हैं, तो इस नुकसान की पहचान करने और उसे संबोधित करने के लिए नीति प्रक्रिया आवश्यक है। अनुपूरक समर्थन, चाहे bridge पाठ्यक्रम के रूप में, विस्तारित घंटे, समूह-आधारित संलग्नक और उपयुक्त पाठ्य सामग्री, बच्चों को स्कूल लौटने पर मूलभूत क्षमताओं को प्राप्त करने में मदद करने के लिए आवश्यक होंगे। यह इस बात का अनुसरण करता है कि इन असामान्य परिस्थितियों में छात्रों की सीखने को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक क्षमता विशेष रूप से विभिन्न शिक्षण स्तरों पर छात्रों के लिए आवश्यक शिक्षण और मूल्यांकन के संबंध में होनी चाहिए। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शिक्षकों को दोनों प्रकार के सीखने के नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए – और हमें बच्चों को अगली कक्षा में भेजने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।
स्कूल बंद होने के न केवल तत्काल आर्थिक परिणाम होंगे, बल्कि लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव होंगे। यह लाखों शिक्षार्थियों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए नहीं, बल्कि आर्थिक प्रगति, सतत विकास और स्थायी शांति के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
सीखने संकट को एक पीढ़ीगत तबाही बनने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।
लेखक :-
चौधरी अनिल दत्ता
चेयरमैन – टाइनी किड्स इंटरनेशनल स्कूल
अमृतसर पंजाब